सौहार्दपूर्ण मनाई जाती है नवरात्रि, मुस्लिम समुदाय लेते हैं बढ़-चढ़ कर हिस्सा

Oct 6, 2024 - 19:16
 0  17
सौहार्दपूर्ण मनाई जाती है नवरात्रि, मुस्लिम समुदाय लेते हैं बढ़-चढ़ कर हिस्सा

कोईलवर: देश मे कई ऐसे जगह है जो आपसी सौहार्द के रूप में जाने जाते हैं। सभी धर्मों के लोग आपसी सहयोग से अपने और दूसरे धर्म की पर्व-त्योहार को मनाते हैं और साथ खड़े रहते हैं, यह सुनने और देखने को प्रायः मिल ही जाता है। कहीं मुस्लिम कारीगर देव प्रतिमा बनाते हैं। तो कहीं ताज़िया में हिन्दू लोग शर्बत-पानी बांटते हैं। छठ में प्रसाद खाने के लिए मुस्लिम दोस्त घर आते हैं। वहीं ईद में हिन्दू साथी सेवईयां खाने जाते हैं। एक ऐसा ही मामला कोईलवर नगर पंचायत में देखने को मिलता हैं। जहां दुर्गा पूजा कमिटी का आयोजन मुस्लिम समुदाय के लोग करते हैं। कोईलवर नगर पंचायत में स्थित ड्रामेटिक एसोसिएशन के दुर्गा पूजा समिति के लोगों ने बताया कि तकरीबन 75 वर्षो से आपसी भाईचारे का संदेश दुर्गा पूजा के माध्यम से देने का काम करते हैं। इस बीच लगभग 40 से 45 वर्षो तक पूजा समिति के सचिव के पद पर मो. सिद्दीक अहमद विराजमान थे। इसके देहांत का बाद उनके लड़के को सचिव के पद पर नियुक्त किया गया। आज भी इस दुर्गा पूजा समिति में कई मुस्लिम भाई अपना सहयोग देते हैं। कोईलवर निवासी हैदर अली खान, मो महमूद आलम, शमशाद व वकील सहित कई लोग बड़े धूमधाम के साथ दुर्गा पूजा में आयोजन समिति में अपने दायित्वों का निर्वाहन करते हैं।

हिंदू-मुस्लिम तहजीबी की मिसाल

इस मंदिर में पूजा तो सभी हिंदू ही करते हैं, लेकिन आयोजन समिति में कई मुस्लिम भाइयों का सालों से शामिल किया जाता रहा है। मुस्लिम भाई लोगों के साथ मिलकर दशहरे में पूजा पंडाल को भव्य तरीके से सजाते हैं, जहां दूर-दराज से श्रद्धालु दर्शन कर उनकी चर्चाएं करते हैं। वही महमूद मियां व हैदर अली खान कहते हैं, कि यह हिंदू-मुस्लिम एकता की अनोखी मिसाल है और इसकी हर घर में चर्चा होनी चाहिए।"गंगा युमना तहजीब की मिसाल पेश की जा रही है।

प्रखण्ड में कुल 45 जगह दुर्गा पूजा पंडाल

कोईलवर प्रखण्ड में कुल 45 जगह दुर्गा पूजा की जा रही है। जिसमें कोईलवर नगर पंचायत में चार व प्रखण्ड के विभिन्न पंचायतों में कुल 41 जगह दुर्गा पूजा धूमधाम से आयोजन किया जा रहा है।

प्रशासन पूजा को लेकर सजग

नवरात्र के शुरू होने के साथ ही प्रशासन भी सजग है और हर चौक चौराहों पर निगरानी बढ़ा दी है। बाइकर्स, आपराधिक घटनाओं के रोकथाम के लिए, संवेदनशील स्थानों पर पुलिस गश्ती बढ़ा दी गई है। पदाधिकारी के साथ बड़े रैंक वालें अधिकारी भी सड़क पर लगातार भ्रमण कर रहे हैं। आवश्यकता पड़ने पर बैरिकेटिंग, वोलेंटियर बनाने का जिम्मा पूजा व पंडाल कमिटी को सौंपी गई है। ताकि हर सम्भव श्रद्धालुओं की मदद की जा सकें।

पंडाल में टेक्नोलॉजी और जीवंत दिखाने के लिए दिनरात लगे हैं कारीगर

कोईलवर नगर पंचायत के पंजाब बैंक के पास स्थित नवोदय दुर्गा पूजा समिति द्वारा मां दुर्गा की अलौकिक मूर्ति के साथ भव्य पंडाल बनाने की भी तैयारी की जा रही है। इस पंडाल में में 10 फिट की अलौकिक प्रतिमा के साथ भगवान कृष्ण का चलता-फिरता प्रतिमा बनाया जा रहा है। इसमें भगवान कृष्ण माखन खाते हुवे दिखेंगें। इसके निर्माण में लाखों की लागत से पंडाल बनाया जा रहा है।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

Shyamji Aryan Shyamji Aryan is an Indian journalist, author, media personality and YouTuber. He is the Senior Executive Editor of Srishti News. He worked a number of programmes including the youtube channel's flagship weekday show India Bulletin. He has worked as a reporter in many small and big newspapers. With years of experience, He has launched a new news portal. Now why wait for tomorrow to read newspaper, information about any event is instantly in your mobile phone.